Little Known Facts About सफेद बालों को काला बनाने का घरेलू उपाय.

Wiki Article



फल चिकित्सा रात को सोने से पहले इसका सेवन करने से यह शक्ति...

यदि आप आंवला के पाउडर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसे नारियल या जैतून के तेल के साथ मिलाएं।

आयुर्वेद में भृंगराज जड़ी-बूटी को बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना गया है। इसे बालों में लगाने से बालों में ग्रोथ होती है और समय से पहले बाल सफेद होने से बच जाते हैं। साथ ही बालों सिल्की और स्मूद होते हैं। भृंगराज को आंवला के पाउडर में मिलाकर लगाएं।  पेस्ट बनाने के लिए दो चम्मच भृंगराज पाउडर को आंवला के जूस में मिलाकर पैक बना लें। इस पैक को सिर की मसाज से लेकर बालों के सिरों तक लगाएं। करीब आधे घंटे के लिए इस पैक को बालों पर लगा रहने दें। फिर किसी भी माइल्ड शैंपू से बाल धो लें।  शिकाकाई और आंवला का हेयर पैक

अब घुली हुई कॉफी को हिना पाउडर में मिलाएं।

बालों के सफेद होने के बहुत से कारण हो सकते हैं. हम सभी के बालों में मेलनिन नाम का पिग्मेंट/रंजक पाया जाता है. उम्र के साथ मेलनिन का बनना कम हो जाता है और बाल सफेद होने लग जाते हैं.

प्याज को मिक्सी में पीसकर मलमल के कपड़े से जूस अलग करें। तेल की तरह बालों में लगाएं।

विटामिन की कमी भी पिगमेंटेशन को प्रभावित करती है। विटामिन बी, विटामिन डी, विटामिन ई और बायोटिन की कमी समय से पहले बालों को सफेद कर देती है। ऐसे में विटामिन समृद्ध भोजन और विटामिन सप्लीमेंट्स को अपनी डाइट में शामिल करके इसे वापस ठीक किया जा सकता है। बेरी, ग्रीन टी, ब्रोकोली, ऑलिव ऑयल और फ़िश जैसे भोज्य पदार्थों को आपको प्राथमिकता देनी here चाहिए।

पसीने की बदबू से बचने के लिए गर्मियों में हफ्ते में दो से तीन बार बाल धोएं

सफेद बालों को ढकने के लिए लोग क्या नहीं करते। कई बार लोगों को सफेद बालों को काला करने के लिए बाजार में बने उत्पादों की वजह से नुकसान उठाना पड़ता है। इस लेख में सफेद स्वाद को काला करने के लिए पांच घरेलू उपाय बताए गए हैं। इस उपचार के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें।

क्या आपको पता है बियर से बाल धोने का सही तरीका?

ऐसे में कुछ घरेलू उपाय अपनाए जा सकते हैं जो मुंहासों से छुटकारा दिलाने में असरदार साबित होते हैं.

विटामिन-ए- विटामिन ए की पूर्ति करने के लिए गाजर, कद्दू और शकरकंद खा सकते हैं।

ताजा खबरेंमनोरंजन खबरेंक्रिकेट खबरेंबिज़नेस खबरेंओपिनियनमौसमसब्सक्राइब न्यूज़लेटरराशिफलगैलरीजरूर पढ़ेंलाइफस्टाइलएप्सप्रमोशनलई - पेपरएन सी आरउत्तर प्रदेशबिहारझारखंडब्रांड पोस्टयूपी निकाय चुनावरिजल्ट न्यूज़आईपीएलआईपीएल हिस्ट्री

अगर आप बार बार बाल काले करने के लिए कलर या डाई करने से परेशान हो चुके है तो सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खें अपनाये और साथ ही अपनी डाइट में हेल्थी फ़ूड शामिल करे ताकि बालों को जरुरी पोषण मिलता रहे।

Report this wiki page